Thursday, May 16th, 2024

उज्जैन का साइंस कॉलेज होगा एक्सीलेंस, कालेजों में खुलेंगें नये कोर्स

भोपाल
उच्च शिक्षा मंत्री डॉ.मोहन यादव ने शनिवार को माधव साइंस कालेज में शहर के समस्त सरकारी कालेजों के प्राचार्यों की बैठक लेकर उच्च शिक्षा के कार्सों के सम्बन्ध में आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। उन्होंने कहाकि माधव साइंस कालेज को उच्च शिक्षा उत्कृष्टता संस्थान बनाया जायेगा। मंत्री डॉ.यादव ने प्राचार्यों से कहाकि अपने-अपने संस्थानों के उन्नयन एवं विकास के लिये शासन को प्रस्ताव भेजें, ताकि शासन से मंजूरी दिलाई जा सके। इस बाबत उन्होंने प्राचार्यों के साथ बैठक में चर्चा कर निर्णय लिये।

बैठक में जानकारी दी गई कि माधव साइंस कालेज में एमएससी भौतिकशास्त्र (परम्परागत), कम्प्यूटर विज्ञान प्रारम्भ किये जायेंगे। कालेज को उच्च शिक्षा उत्कृष्ट संस्थान का दर्जा प्रदान किया जायेगा। साथ ही  में बीएससी आॅनर्स पाठ्यक्रम प्रारम्भ किये जायेंगे और बेचलर आॅफ फिशरीज साइंस पाठ्यक्रम भी शीघ्र छात्रहित में प्रारम्भ करने के लिये उच्च शिक्षा मंत्री डॉ.यादव ने सम्बन्धित संस्थान के प्राचार्य को निर्देश दिये।माधव साइंस कालेज परिसर में मप्र भोज विश्वविद्यालय का क्षेत्रीय कार्यालय भवन का निर्माण करने पर भी चर्चा की गई। जहां मंत्री डॉ.यादव ने सम्बन्धितों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये।

मंत्री डॉ.यादव ने शासकीय महाविद्यालयों के प्राचार्यों से कहा कि आत्मनिर्भर मध्य प्रदेश की ओर आगे बढ़ना है। इसके लिये अपने-अपने शैक्षणिक संस्थानों में अच्छे से अच्छा कार्य किया जाये। साथ ही कालेजों के परिसरों को सुन्दर बनाया जाकर अच्छे शैक्षिक स्लोगन लिखा जाना चाहिये। कैम्पस परिसर बेहतर होना चाहिये, ताकि छात्रों में एक अच्छा वातावरण निर्मित हो सके। अच्छे कार्य करने के लिये कभी-कभी कठोर निर्णय लेकर उसका पालन करना आवश्यक है।

मंत्री डॉ.यादव ने प्राचार्यों से कहा कि वे वर्तमान से लेकर आने वाले 10-20 वर्षों का एक मास्टर प्लान बनायें, ताकि उच्च शिक्षा में और बेहतर गुणवत्ता लाई जा सके। बैठक में शासकीय कन्या स्नातकोत्तर महाविद्यालय के छात्रावास का पहुंच मार्ग महाविद्यालय की सीमा में लाये जाने का प्रस्ताव पर भी चर्चा कर सम्बन्धित को आवश्यक निर्देश जारी किये। डीजीसी में बीसीए, बीबीए, पीजीडीसीए, पीजीडीव्हाय, बीएससी में पर्यावरण विज्ञान, इलेक्ट्रॉनिक्स विषय तथा एमएससी रसायन, वनस्पतिशास्त्र, प्राणीशास्त्र, भौतिकशास्त्र खोले जाने के प्रस्ताव को शासन को भेजने के निर्देश दिये।

देवासगेट स्थित माधव महाविद्यालय भवन को स्मार्ट सिटी योजना के अन्तर्गत हैरिटेज भवन घोषित करने पर चर्चा की गई। महाविद्यालय में बीएससी (परम्परागत) कक्षाएं प्रारम्भ करने के निर्देश दिये। बैठक में उच्च शिक्षा मंत्री डॉ.यादव ने कहा कि शासकीय संस्कृत महाविद्यालय में बीए, बीएससी (परम्परागत) पाठ्यक्रम वर्ष 2021-22 से शासन द्वारा प्रारम्भ किये जायेंगे। साथ ही दो विषयों में आचार्य डिग्री हेतु पाठ्यक्रम खोले जायेंगे। जीडीसी में बीए तथा बीकॉम आॅनर्स पाठ्यक्रम आरम्भ किये जायेंगे।

उच्च शिक्षा मंत्री डॉ.यादव ने कहा कि सभी कालेजी और संस्थाओं के अधोसंरचना विकास के लिये राशि उपलब्ध कराई जायेगी। उन्होंने निर्देश दिये कि कालेज परिसरों के सौन्दर्यीकरण पर बल दिया जाये और ग्रीन कैम्पस के निर्माण किया जाये। कालेज परिसरों में अनुशासन व्यवस्था हर हाल में सुनिश्चित करने के आदेश भी सम्बन्धितों को दिये।

Source : mp education

संबंधित ख़बरें

आपकी राय

15 + 1 =

पाठको की राय